इन आसान उपायो से एक सप्ताह में बढ़ाइए फिटनेस

     फिटनेस शरीर के स्वास्थ्य के लिये क्यू जरूरी है ?


स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन रहता है... कहावत पुरानी है, लेकिन है पूरी तरह सच। वैसे हम अपने रूटीन में अगर कुछ चीजों को शामिल करें और कुछ नियमों का पालन करें तो खुद को ज्यादा आसानी से फिट रह सकते हैं।


     


1 ) जबरदस्त फिटनेस



स्वास्थ्य और जबरदस्त फिटनेस हासिल करने के लिए आपको घंटो जिम में पसीना बहाने की जरूरत नहीं है। कुछ आसान उपायों को आप अपने रूटीन में अपनाकर बेहतर फिटनेस हासिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही उपाय जो आपको हमेशा फिट रखेंगे।फिटनेस के लिए जिम जॉइन करना जरूरी नही है बल्कि आप घर पे योग के माध्यम से कई सारी एक्सरसाइज कर सकते है । अछी फिटनेस के लिए कुछ क्रिया आमतौर से करना जरूरी है , जैसे कि ,  दौड़ लगाई , नियमित व्यायाम , लिमिटिड खाना , जरूरी मिनरल्स ..।




          

2 ) ब्रेकफास्ट रखेगा एनर्जी से भरपूर





सुबह में हेल्थी ब्रेकफास्ट बेहद जरूरी है। ब्रेकफास्ट ठीक से न करने पर आपको थकान लगना और वजन बढ़ने जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।ब्रेकफास्ट में आमतौर से सलाद , नीली सब्जिया , फ्रूट्स लेना ज्यादा आवश्यक है । एक रिपोर्ट के अनुसार सुबह बहुत ज्यादा भारी ब्रेकफास्ट का सेवन करना सवास्थय के लिए हानिकारक है । क्योंकि भारी खोराक की वजह से चर्बी बढ़ती है ओर अलसिपना महसूस होता है । इस लिए हमे इनर्जी से भरपूर ब्रेकफास्ट का सेवन करना चाहिए ।


3 ) सुबह खाएं दो केले




आज से आप अपने ब्रेकफास्ट में दो केलों को जरूर शामिल करें। रोजाना नाश्ते में सिर्फ दो केले खाने से आप दिनभर ऊर्जावान रहेंगे। साथ ही आपका दिल की बीमारियों से भी बचाव होगा। केले सेहत के लिए बडा कमाल का काम करता है ; केला खाने से हमे इंस्टंट एनर्जी प्राप्त होती है । केला खाने वालों का एनर्जी लेवल साधारण व्यक्ति से ज्यादा होता है. एनर्जी लेवल बढ़ाने के साथ ही केले में विटामिन, आयरन और फाइबर पाया जाता है. एनर्जी से भरपूर होने के कारण एथलीट प्रतिदिन केले का सेवन अवश्य करते हैं. वहीं कुछ लोगों में गलतफहमी होती है कि केले के सेवन से इंसान मोटा हो जाता है. केले के सेवन के साथ वर्कआउट करना जरूरी होता है. यदि आप वर्कआउट कम और केले का सेवन तय मात्रा से ज्यादा करते हैं तो आपके शरीर पर चर्बी बढ़ सकती है ।




4 ) 10 मिनट एक्सरसाइज का देखें कमाल






सुबह अपने लिए सिर्फ 10 मिनट निकालें। इन 10 मिनट में पार्क में जाकर हल्की दौड़, योगा, बॉडी वेट एक्ससाइज आदि में से आपको जो भी पसंद हो जरूर करें।एक्सरसाइज ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। नियमित एक्सरसाईज करने से हाईब्लडप्रेशर तकरीबन 75 प्रतिशत तक कम हो जता है। इसके अलावा ऐरोबिक्स भी ब्लडप्रेशर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। 


 
          

5 ) ऐसे करें कैलोरी बर्न




ऑफिस में लिफ्ट का इस्तेमाल न करें, बल्कि सीढ़ियों का उपयोग करें। इससे आप शरीर में मौजूद अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करने में कामयाब रहेंगे। आप खड़े रह कर भी कैलरी बर्न कर सकते है । जब आप खड़े होते हैं, तो आपका शरीर प्रमुख मांसपेशी समूहों का उपयोग करने के लिए आपको पैरों और अन्य सहायक मांसपेशियों के साथ खड़े होने की अनुमति देता है। आप खड़े होकर बहुत अधिक मांसपेशियों को संलग्न (engage) करते हैं। आप जितना अधिक मांसपेशियों को संलग्न करेंगे तो आपकी उतनी ही अधिक कैलोरी बर्न होगी। तो बैठने के बजाए अधिकतर कार्य खड़े होकर करने की कोशिश करें।



            

6 ) डिनर में इस बात का रखें ध्यान




हमेशा आपकी कोशिश होनी चाहिए कि रात को डिनर आठ बजे तक जरूर कर लें। डिनर में जितना संभव हो कम से कम खाएं। इसके अलावा रात में आपको मीठा का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।अगर आप लगातार काफी लंबे समय तक या अक्सर रात को देर से खाना खाते हैं, तो इससे आपका खाना पूरी तरह से पच नहीं पाता, क्योंकि रात के समय शरीर की पाचन क्रिया धीमी हो जाती है । जिससे खाने का बिना पचा हुआ फेट आपके में धीरे धीरे जमा होने लगता है ओर आप मोटापे का शिकार हो जाते है ।




7 ) सप्ताह में एक बार फॉस्ट फूड


फॉस्ट फूड खाने का बहुत मन करे तो इसके लिए सप्ताह का कोई एक दिन निर्धारित कर लें और इस दिन फॉस्ट फूड को इंजॉय करें। ज्यादा फॉस्ट फूड खाने से आप मोटापे का शिकार हो जाते हैं। हफ्ते में कोई एक दिन आप अपना मनपंसद खाना आरोग सकते है । पर ज्यादातर खाना इसा पसन्द करो जो कम तेल वाला और तीखा  ना हो ।


8 ) मालिश का देखें कमाल





सप्ताह में एक बार बालों और पूरे शरीर की मालिश जरूर करें। मालिश के लिए सरसों, जैतून और नारियल आदि का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। मालिश आपकी मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ ही और भी कई प्रकार से फायदेमंद है।आयुर्वेद और नैचरोपथी में मालिश को बेहद अहम माना गया है। इसे कई बीमारियों के इलाज में प्रभावी माना जाता है। यह तन-मन को नई ताजगी देता है। मालिश के लिए मौसम और तेल, दोनों की भूमिका अहम होती है। मौसम के अनुसार, मालिश के लिए जरूरी जरूरी तेल और तरीके, दोनों बदल जाते हैं।



9 ) पांच मिनट के मेडिटेशन का कमाल





दिनभर में कभी भी जिस समय आपको सही लगे पांच मिनट के लिए ध्यान जरूर करें। इस दौरान सिर्फ अपनी सांसों पर ध्यान दें। इससे आपका तनाव कम होगा और आपका काम बेहतर होगा । उससे कई सारे शारीरिक एवं मानसिक लाभ भी होते है । जैसे कि - उच्च रक्तचाप का कम होना, रक्त में लैक्टेट का कम होना, उद्वेग/व्याकुलता का कम होना । तनाव से सम्बंधित शरीर में कम दर्द होता है। तनाव जनित  सिरदर्द , घाव, अनिद्रा, मांशपेशियों एवं जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है । भावदशा व व्यवहार बेहतर करने वाले सेरोटोनिन हार्मोन का अधिक उत्पादन होता है ।प्रतिरक्षा तंत्र में सुधार आता है। ऊर्जा के आतंरिक स्रोत में उन्नति के कारण ऊर्जा-स्तर में वृद्धि होती है।



10 ) मौसमी फलों का सेवन


मौसमी फलों का अधिक से अधिक सेवन करने से आप बीमारियों से दूर रहते हैं। इन फलों को अपने ब्रेकफास्ट और लंच में शामिल करें। इनके जूस का सेवन भी आप कर सकते हैं।जब आप फल का सेवन करते हैं तो कम समय में उर्जावान महसूस करने लगते हैं। जिसका इस्तेमाल हम अपने भाग-दौड़ भरे जीवन में कर सकते हैं। यही वजह है की एथलीट अपने आहार में फल को शामिल करते हैं और डॉक्टर गर्भवती महिलाओं को हमेशा फल खाने की सलाह देते हैं ।


          

Post a Comment

0 Comments